चीन के राष्ट्रपति के रूस दौरे के बीच यूक्रेन पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री किशिदा



कीव। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के रूस दौरे के दौरान ही जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा यूक्रेन पहुंच गए हैं। भारत से सीधे कीव पहुंचे किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। वे पोलैंड होकर ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे हैं।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सोमवार को भारत दौरे पर थे। भारत से वे सीधे यूक्रेन पहुंच गए हैं। वे भारत से पोलैंड गए। वहां से ट्रेन के रास्ते से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। अचानक जापानी प्रधानमंत्री के यूक्रेन पहुंचने पर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि मई में जापान में जी-7 समूह के देशों का सम्मेलन है। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस समूह के एकमात्र नेता हैं, जो अब तक यूक्रेन के दौरे पर नहीं गए थे। माना जा रहा है कि जी-7 सम्मेलन से पहले किशिदा यूक्रेन जाकर अपने आलोचकों को चुप कराना चाहते हैं। किशिदा, यूक्रेन को समर्थन जारी रखने को कह सकते हैं।

जापान के प्रधानमंत्री का यह यूक्रेन दौरा इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस समय चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी रूस दौरे पर हैं। वह मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। ऐसे में उसी समय अमेरिका के सहयोगी देश का यूक्रेन दौरा करना अहम है। माना जा रहा है कि फुमियो किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की को जी-7 सम्मेलन में शामिल होने का भी न्यौता दे सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो भविष्य में इसका बड़ा प्रभाव सामने आ सकता है।

Related Articles

Back to top button