परवेज मुशर्रफ को आज कराची में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

कराची। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल (रिटायर्ड) परवेज मुशर्रफ को आज (मंगलवार) यहां छावनी क्षेत्र में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। उन्होंने रविवार को दुबई के अमेरिकन अस्पताल में 79 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली थी। वह लंबे समय से बीमार थे। वह दुबई में 2016 से रह रहे थे।

मुशर्रफ का दुबई में ‘एमाइलॉयडोसिस’ का इलाज चल रहा था। पाकिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि दुबई से उनके पार्थिव शरीर और परिवार के सदस्यों को लेकर आया विशेष विमान सोमवार रात कड़ी सुरक्षा के बीच जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पुराने टर्मिनल क्षेत्र में उतरा। यहां से पूर्व राष्ट्रपति के पार्थिव शरीर को मलीर (छावनी क्षेत्र) ले जाया गया।

अधिकारियों ने कहा है कि छावनी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्हें कराची के ओल्ड आर्मी ग्रेवयार्ड में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। परवेज मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सूचना सचिव ने कहा है दोपहर पौने दो बजे मलीर छावनी के गुलमोहर पोलो ग्राउंड में नमाज ए-जनाजा पढ़ी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुशर्रफ की मां को दुबई में और उनके पिता को कराची में सुपुर्द-ए-खाक किया गया था। कारगिल युद्ध में भारत से मिली विफलता के बाद सैन्य तानाशाह मुशर्रफ ने 1999 में तख्तापलट कर तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अपदस्थ कर दिया था। मुशर्रफ 2001 से 2008 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे। मुशर्रफ का जन्म 1943 में दिल्ली के दरियागंज में हुआ था। भारत के विभाजन के बाद 1947 में उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था।

Related Articles

Back to top button