दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश की स्थिति :

हाल ही में उत्तर प्रदेश के दुग्ध आयुक्त शशि भूषण लाल ने बताया कि देश में 16.60 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन करने वाला राज्य है।पिछले पांच वर्ष की बात करें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में दुग्ध उत्पादन  में प्रदेश में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 उत्तर प्रदेश वर्तमान में 319 लाख मीट्रिक टन दूध का उत्पादन कर देश में पहले स्थान पर है, जबकि राजस्थान 256 लाख मीट्रिक टन दूध का उत्पादन कर दूसरे, मध्य प्रदेश 171 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन कर तीसरे, गुजरात 153 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन कर चौथे और आंध्र प्रदेश 152 लाख मीट्रिक टन का दूध उत्पादन कर पांचवें स्थान पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने देश को डेयरी दुग्ध क्षेत्र में और मजबूत बनाने के इरादे से 12 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट 2022 का उद्घाटन किया। चार दिवसीय समिट में डेयरी उद्योग से जुडे़ दुनियाभर के व्यापारी, विशेषज्ञ, किसान और नीति निर्माता शामिल हो रहे हैं।  उत्तर प्रदेश की धरती पर आयोजित हो रहा यह समिट दुग्ध उत्पादन और इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाओं के द्वार खोलेगा।

Related Articles

Back to top button