जापानी पीएम फुमियो ने की भारत की तारीफ, स्वादिष्ट व्यंजनों का उठाया लुत्फ

(शाश्वत तिवारी): जापान के पीएम फुमियो किशिदा भारत दौरे पर हैं। इसी क्रम में उन्होंने दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद वे एक थिंक टैंक के कार्यक्रम में भी शामिल हुए। जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि भारत दुनिया में एक अपरिहार्य भागीदार है और मेरा मानना है कि भारत और जापान वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और दुनिया के इतिहास में एक अत्यंत अनूठी स्थिति में हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। भारत जैसे विशाल और विविधतापूर्ण देश ने जिस तरह से लोकतंत्र विकसित किया है, उसे मैंने हमेशा बहुत सम्मान की दृष्टि से देखा है।

दिल्ली पहुंचने के बाद जापान के पीएम फुमियो किशिदा राजघाट पहुंचे और उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की। ख़ास बात ये रही कि दोनों नेताओं के बीच जबरदस्त बॉन्डिंग देखने को मिली। भारत के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का दौरा भी किया। यहां दोनों देश के नेताओं ने एक साथ भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठाया, दोनों ने एक साथ गोलगप्पे खाए और लस्सी भी बनाते देखे गए।

बातचीत के इतर दोनों पक्षों के बीच एक ‘नोट’ का आदान-प्रदान हुआ जो मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल के लिए 300 अरब येन (लगभग 18,000 करोड़ रुपये) के जापानी ऋण की चौथी किस्त के प्रावधान के संबंध में था। पीएम मोदी ने अपने मीडिया बयान में कहा भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में कानून के शासन के प्रति सम्मान पर आधारित है। उन्होंने कहा इस साझेदारी को मजबूत करना न केवल हमारे दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता को भी बढ़ावा देता है। आज की हमारी बातचीत में हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की।

Related Articles

Back to top button