भारत_जापान के आपसी संबंधों को मिलेगी नई ऊंचाई

(शाश्वत तिवारी)। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंच चुके हैं। वे करीब 27 घंटे तक भारत में रहेंगे। दिल्ली पहुंचकर जापानी प्रधानमंत्री ने राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यात्रा पर आए जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ “अच्छी चर्चा” हुई और उन्होंने कानून के शासन के आधार पर अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूती से बनाए रखने के लिए अपने देश की प्रतिबद्धता से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि उन्होंने हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित किया और भारतीय प्रधान मंत्री ने निमंत्रण को “तुरंत स्वीकार” कर लिया। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के साथ टोक्यो का आर्थिक सहयोग तेजी से बढ़ रहा है और यह न केवल भारत के आगे के विकास का समर्थन करेगा बल्कि जापान के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक अवसर पैदा करेगा।


पीएम मोदी ने भी जापान के पीएम फुमियो किशिदा का समर्थन किया उन्होंने कहा कि भारत और जापान के बीच संबंध न केवल दोनों देशों के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिरता के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों ने विशेष रूप से रक्षा, डिजिटल प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की।


गौरतलब है कि 2006 से भारत और जापान के बीच नियमित वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित किए गए हैं, आखिरी बार मार्च 2022 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। जापान एक बहुत करीबी भागीदार है, जिसके साथ हमारे पास वार्षिक शिखर सम्मेलन और 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक दोनों हैं। हमारी साझेदारी में रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों और कई अन्य क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

Related Articles

Back to top button