पहले फिल्टर के रूप में ऑनलाइन सीईई के साथ भारतीय सेना की भर्ती में बदलाव

लखनऊ (शाश्वत तिवारी): इसके बाद ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) भारतीय सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी से 15 मार्च तक www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर खुला है।

ऑनलाइन सीईई को 176 स्थानों पर पूरे भारत में 17 से 30 अप्रैल तक आयोजित करने की योजना है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा से परिचित कराने में मदद करने के लिए पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, पर शैक्षिक वीडियो तैयार किए गए हैं और www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं और यूट्यूब पर।

सभी श्रेणियों के लिए नमूना प्रश्न पत्र भी तैयार किए गए हैं और www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर एक लिंक होस्ट किया गया है, जिसमें उम्मीदवार अपने घरों से कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने का अभ्यास कर सकते हैं।

ऑनलाइन सीईई के लिए शुल्क की लागत 500/- रुपये प्रति उम्मीदवार है। लागत का 50% सेना द्वारा वहन किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के हिस्से के रूप में संबंधित बैंक शुल्क (यदि कोई हो) के साथ रु.250/- का भुगतान करना आवश्यक है।

उम्मीदवारों के पास परीक्षा स्थानों के पांच विकल्प होंगे और उन्हें उन विकल्पों में से परीक्षा स्थान आवंटित किए जाएंगे।

इसको लेकर एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है। पंजीकरण प्रश्नों के लिए, उम्मीदवार डब्ल्यूएम पर ईमेल कर सकते हैं। joinindianarmy@gov.in और ऑनलाइन सीईई प्रश्नों के लिए वे jiahelpdesk2023@gmail.com और मोबाइल नंबर 7996157222 पर ईमेल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button