नेपाली उच्च सदन के उपाध्यक्ष पद पर नेपाली कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार

काठमांडू। नेपाल की संसद के उच्च सदन राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर सत्तारूढ़ गठबंधन की उम्मीदवार उर्मिला अर्याल का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है। उपाध्यक्ष पद के चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन रविवार को एक नाटकीय घटनाक्रम में मुख्य विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारने की घोषणा की है। नेपाली कांग्रेस ने कहा है कि वह सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार का ही समर्थन करेगी।

उपाध्यक्ष पद के चुनाव पर विचार के लिए नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल की रविवार सुबह हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद नेपाली कांग्रेस संसदीय दल के प्रमुख सचेतक रमेश लेखक ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पार्टी ने इस समय अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने का फैसला किया है। नेपाली कांग्रेस इस चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने वाली नेपाली कांग्रेस के राष्ट्रीय सभा के उपाध्यक्ष पद पर सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार का समर्थन करने के कारण गठबंधन के घटक दलों में एक बार फिर अविश्वास का माहौल बन गया है। उर्मिला अर्याल सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक दल नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी सेंटर) की नेता हैं।

सत्तारूढ़ गठबंधन के एक अन्य घटक दल नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) ने इसे गठबंधन में दरार लाने की विपक्षी दल की साजिश करार दिया है। पार्टी के संसदीय दल के उपनेता सुवास नेम्बांग ने कहा कि नेपाली कांग्रेस और माओवादी सेंटर की नजदीकी गठबंधन के लिए शुभ संकेत नहीं है।

Related Articles

Back to top button