गृह मंत्री ने किया मध्य प्रदेश के उज्जैन में एस.जी.एम.एल. नेत्र अस्पताल का उद्घाटन

व्यूरो : केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री  अमित शाह ने महात्मा गांधी जी की 75वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के उज्जैन में एस. जी. एम. एल. नेत्र अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अस्पताल को स्वामीनारायण संस्थान वडताल द्वारा बनवाया गया है।

₹15 करोड़ की लागत से बने 50 बेड वाले इस अस्पताल में अत्याधुनिक पद्धति के माध्यम से गरीब से गरीब नेत्र रोगियों को किफायती उपचार मिल सकेगा।

इस अवसर पर गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के 80 करोड गरीबों को 5 लाख रूपए तक के स्वास्थ्य के सभी खर्चों से मुक्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में 80 करोड लोगों को 5 लाख रूपए तक के स्वास्थ्य का पूरा खर्चा देने का ये पहला और एकमात्र उदाहरण है।

अमित शाह ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों की संख्या 387 से बढ़ाकर 596 की गई है, एमबीबीएस सीटों की संख्या 51000 से बढ़ाकर 89000 हुई है और पीजी सीटों की संख्या 31000 से बढ़ाकर 60000 करने का काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि कॉलेजों की संख्या में 55% की वृद्धि, एमबीबीएस सीटों में डेढ़ गुना और एमएस और एमडी की सीटों में दोगुना वृद्धि भारत की स्वास्थ्य रचना को बहुत मजबूत करेगी।

Related Articles

Back to top button