यूएस विजिटर वीजा: भारतीयों के लिए वेटिंग पीरियड 800 दिन हुआ

(शाश्वत तिवारी) । भारत के विदेश मंत्री एसo जयशंकर अमेरिका के दौरे पर हैं इस दौरान वो भारत से जुड़े कई मुद्दों को उठा रहे हैं और मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक मीटिंग की। जिसमें उन्होंने तेल की बढ़ती कीमतों पर अपनी बात रखी। मीटिंग के बाद मीडिया से जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों ने प्राइस कैप पर संक्षिप्त चर्चा की। वहीं ब्लिंकन ने कहा कि विकासशील देशों के लिए तेल का मुद्दा गहरी चिंता का विषय है। हम पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं ताकि ऑइल रेवेन्यू से यूक्रेन युद्ध को बढ़ावा न मिले।

अमेरिका अगले कुछ महीनों में भारतीयों के लिए वीजा बैकलॉग हल करेगा, यह बात एंटोनी ब्लिंकन ने एसo जयशंकर से मीटिंग के बाद कही। विदेश मंत्री ने भारतीयों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने और काम करने के लिए वीजा प्राप्त करने के मुद्दों को उठाया था। गौरतलब है कि यूएस में विजिटर वीजा हासिल करने की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए वेटिंग पीरियड 800 दिन हो गया है।

भारत के विदेश मंत्री डॉo एसo जयशंकर ने संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव, ऑस्टिन लॉयड से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के आपसी हितों के पर चर्चा हुई। इसके साथ ही दोनों सेनाओं के साथ सैन्य अभियानों पर भी बात हुई।

बैठक में विशेष रूप से भारत और अमेरिका के बीच पारस्परिक हित के विषयों पर बात हुई। साथ ही भारत के विदेश मंत्री और अमेरिकी रक्षा सचिव के बीच बैठक में रक्षा, व्यापार, सेवा, सैन्य अभ्यास, औद्योगिक सहयोग जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

Related Articles

Back to top button