दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद जॉनसन मंत्रिमंडल में बदलाव

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल से वित्त व स्वास्थ्य मंत्रियों के इस्तीफे के बाद जॉनसन मंत्रिमंडल में बदलाव करना पड़ा है। अभी तक शिक्षा मंत्री रहे नादिम जहावी को नया वित्त मंत्री बनाया गया है जबकि मिशेल डोनेलन को नया शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। स्टीव बार्कले को स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है।

मंगलवार को ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। इन दोनों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए त्यागपत्र का ऐलान किया था। इस्तीफा देने वाले वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि जनता सरकार से सही तरीके और पूरी गंभीरता से काम करने की उम्मीद करती है। उन्होंने आरोप लगाया था कि मौजूदा सरकार का कामकाज प्रभावी नहीं है और वे ऐसे मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं रह सकते। इसी तरह स्वास्थ्य मंत्री के दायित्व से त्यागपत्र देने वाले साजिद जाविद ने कहा था कि लगातार घोटालों के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शासन करने को लेकर जनता का विश्वास खो दिया है।

दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में बदलाव किया है। नादिम जहावी को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। वे अभी तक शिक्षा मंत्री के रूप में काम कर रहे थे। जहावी के स्थान पर मिशेल डोनेलन को शिक्षा मंत्री बनाया गया। बोरिस जॉनसन के चीफ ऑफ स्टॉफ के रूप में कार्य कर रहे स्टीव बार्कले को ब्रिटेन का नया स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल मंत्री बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button